Health Tips : दूध को अध्ययनों में संपूर्ण आहार कहा गया है। सिर्फ दूध का सेवन करके ही आप शरीर के लिए आवश्यक कई प्रकार के विटामिन्स-माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की पूर्ति कर सकते हैं। आज ‘वर्ल्ड मिल्क डे’ है, स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, अगर हम सभी अपने दैनिक आहार में दूध को शामिल कर लें तो न सिर्फ इससे कैल्शियम की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है साथ ही यह प्रोटीन-विटामिन्स के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन की आदत आपको कई बीमारियों से बचाने में विशेष लाभप्रद हो सकती है। दूध सभी उम्र के लोगों के लिए आवश्यक है। तो चलिए जानते है इसके सेवन से होने वाले लाभों के बारे में।

शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर:-

एक कप दूध से आप 8 ग्राम प्रोटीन पा सकते हैं। कैल्शियम की दैनिक आवश्यकताओं का 28 प्रतिशत और विटामिन डी का 24 फीसदी भी आप इससे प्राप्त कर सकते हैं, ये दोनों पोषक तत्व हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन-बी12, पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम का भी बेहतर स्रोत है जिसका मतलब है कि आपके लिए दूध संपूर्ण आहार हो सकता है।

हड्डियों को मजबूती देता है दूध:-

दूध पीने को हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार पाया गया है। आप सिर्फ एक ग्लास दूध से ही दिन भर के लिए आवश्यक कैल्शियम के 28 फीसदी तक की पूर्ति कर सकते हैं। कैल्शियम के साथ-साथ इसमें फास्फोरस, पोटेशियम, प्रोटीन और विटामिन डी भी पाया जाता है, ये सभी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने और इससे संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हैं। दूध को “पूर्ण प्रोटीन” माना जाता है, जिसका अर्थ है कि इसमें आपके शरीर को बेहतर स्तर पर कार्य करने के लिए आवश्यक सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। जो आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *