लखनऊ। लखनऊ नगर निगम अपना अनुपूरक बजट रविवार 28 फरवरी को पेश करेगा। इस दौरान कर में वृद्धि के साथ-साथ अन्य प्रस्तावों पर भी चर्चा की जाएगी। नगर निगम ने पुनरीक्षित बजट में 11 अरब 16 करोड़, 20 लाख के खर्च और आय मद में 11 अरब 16 करोड़, 95 लाख रुपये का प्रावधान है। नगर निगम के इस अनुपूरक बजट को पहले शनिवार को पेश किया जाना था। लेकिन राजधानी में कई कार्यक्रमों में महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त अजय द्विवेदी की उपस्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया। अब अनुपूरक बजट रविवार को कार्यकारिणी की मौजूदगी में पेश किया जाएगा। रविवार को पेश होने वाले पुनरीक्षित बजट की मंजूरी 23 दिसंबर को ही मिल गई थी। इस पुनरीक्षित बजट में सड़कों के निर्माण पर 17731 लाख, राजधानी के नालों की सफाई पर 850 लाख व नए कूड़ा घरों के निर्माण पर दो करोड़, ठेका सफाई पर 70 करोड़ रोड लाइट के नए कार्यों पर दो करोड़ के साथ-साथ शहरी मलिन बस्तियों के निर्माण पर भी 20 लाख रुपये खर्च किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें: आगरा: मां के डांटने पर छात्रा ने छोड़ा घर, चार दिन बाद यमुना में उतराता मिला शव

कर्मचारियों के वेतन पर 77 करोड़ होंगे खर्च
नगर निगम की कार्यकारिणी समिति की बैठक जो विगत 23 दिसंबर को हुई थी, उसमें किसी नए कर और कर में वृद्धि का प्रस्ताव नहीं था। इसके साथ ही कर्मचारियों के वेतन और पेंशन पर 7 करोड़ रुपये बढ़ाते हुए 77 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके साथ ही कंप्यूटराइजेशन मत में संविदा सफाई कर्मचारियों के मानदेय के साथ-साथ डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए बढ़ाई गई गाड़ियों के ईंधन को भी बजट में शामिल किया जाएगा। रविवार दोपहर 3 बजे लखनऊ नगर निगम कार्यालय में यह पुनरीक्षित बजट पेश किया जाएगा।

बता दें कि लखनऊ नगर निगम के रविवार को पेश होने वाले पुनरीक्षित बजट में नए विद्युत शव दाह गृह बनाने, नए कल्याण मंडप बनाने के साथ-साथ बिल्डिंग जोन में सुविधाओं को बढ़ाने, नगर निगम के अमीनाबाद इंटर कॉलेज व अन्य स्मार्ट क्लास देश बनाने, शहर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की याद में अटल स्मृति का निर्माण किए जाने के साथ-साथ रोड कटिंग की मरम्मत, पार्कों की दीवार निर्माण मरम्मत पर पैसे खर्च किए जाएंगे।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *