Weather: मानसून के चलते यूपी का मौसम काफी बदला हुआ है। बीते दिन से रुक-रुककर हो रही बारिश का सिलसिला सोमवार सुबह भी जारी रहा। मौसम विभाग ने प्रदेश के 42 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे पहले रविवार को प्रदेश के 61 शहरों में तेज और हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। आईएमडी (IMD) ने सोमवार को राज्य के 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 25 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया है। विभाग ने इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें : गुरु का दर्जा सबसे ऊंचा होता है: बाबा उमाकांत जी महाराज

मौसम विभाग ने बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, बदायूं, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, गाजीपुर, जौनपुर, प्रयागराज, चित्रकुट, बांदा और आसपास के जिलों में बारिश की संभावना जताते हुए इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर शहर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, रायबरेली, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के मुताबिक, यूपी में अब तक 144 मिमी बारिश औसतन रिकॉर्ड की गई है। जबकि अनुमान 106.8 मिमी था। यानी, अभी तक मानसून यूपी में मेहरबान है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 8 जुलाई तक कमोबेश ऐसा ही मौसम पूरे प्रदेश में रहेगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *