Plum Benefits: स्वाद में खट्टा-मीठा आलूबुखारा गुलाब परिवार (Rosaceae) का गुठली वाला फल है। अंग्रेजी में इसे प्लम के नाम से जाना जाता है। आलूबुखारा टमाटर जैसा दिखता है और इसका रंग बैंगनी या लाल होता है। आमतौर पर आलूबुखारा मई से अक्टूबर तक बाजार में मिलता है। इसकी कुछ आम किस्मों में काला आलूबुखारा, ग्रींगेज प्लम, रेड प्लम, येलो प्लम व प्लूट्स शामिल हैं।

सेब जैसा दिखने वाला ये फल हार्ट हेल्थ से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में है मददगार
आलूबुखारा हमारे दिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. ये स्वादिष्ट फल फेनोलिक यौगिकों और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने और हृदय प्रणाली में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

आलूबुखारा के फायदे – Benefits of Plums in Hindi

आलूबुखारा पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इस में विटामिन ए, सी, के और बी6, बी3 और बी2 सहित विभिन्न बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं.इसके अलावा, आलूबुखारा पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर आप बेहतर पाचन चाहते हैं, तो आलूबुखारा आपकी मदद कर सकता है.आलूबुखारा घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो मल त्यागने में आसानी करता है और कब्ज को रोकने में सहायता करता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *