Hariyali Teej 2023: सावन का महीना आते ही त्योहारों की धूम शुरू हो जाती है.सावन में आने वाली हरियाली तीज का इंतजार सुहागिनें पूरी साल करती हैं. उत्तर भारत में इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है.सुहागिनें अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करते हुए व्रत रखती हैं और सोलह श्रृंगार करके शिव-गौरा को पूजती हैं. इस साल हरियाली तीज का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक यह व्रत श्रावस मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. खास बात ये है कि इस साल हरियाली तीज पर खास संयोग बन रहा है. हरियाली तीज पर कौन से शुभ संयोग से सुहागिनों को मिलेगा अखंड सौभाग्य का वरदान जानें यहां.

हरियाली तीज पर बन रहा कौन सा शुभ संयोग

इस साल हरियाली तीज पर तीन शुभ संयोग बन रहे हैं. दरअसल तीज के मौके पर सिद्धि योग, त्रिग्रही योग और बुद्धादित्य योग बन रहा है. इस मौके पर जो भी पूरी श्रद्धा और भक्ति से भगवान शिव और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखेगा उसको करियर में तरक्की मिलेगी और धन लाभ भी होगा. दरअसल इस दिन शुक्र, मंगल और चंद्रमा, कन्या राशि में त्रिग्रही योग बनाएगा साथ ही बुध और सूर्य मिलकर सिंह राशि में बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे.ये संयोग हरियाली तीज के व्रतियों के लिए बहुत ही शुभ माना जा रहा है.इस साल हरियाली तीज पर शिव-गौरी से न सिर्फ अखंड सौभाग्य का वरदान मिलेगा बल्कि धन भी बरसेगा.

अखंड सौभाग्य के लिए तीज पर क्या करें सुहागिनें

हरियाली तीज सुहागिनों का त्योहार माना जाता है. सावन के हरेभरे महीने में आने की वजह से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस पर्व पर हेर रंग का खास महत्व है. महिलाओं को इस दिन हरे रंग के कपड़े और सोलह श्रृंगार करना चाहिए और निर्जला व्रत रखना चाहिए. इस दिन भगवान शिव का अभिषेक दूध से किया जाता है इसीलिए व्रत में दूध नहीं पीना चाहिए. सुहागिनों को भूलकर भी हरियाली तीज पर काले या सफेद कपडे़ नहीं पहनने चाहिए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *