लखनऊ: राजधानी में पद रही उमस भरी गर्मी से आज लोगों को राहत मिली | राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में सुबह से बारिश हो रही है जिसके चलते लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली | लखनऊ में सुबह से ही बार‍िश की बूंदें ग‍िरना शुरु हो गईं और देखते ही देखते तेज वर्षा शुरु हो गई। लगातार हो रही बार‍िश से कुछ इलाकों में जलभराव देखने को भी म‍िल रहा है। वहीं तापमान में दो ड‍िग्री की ग‍िरावट दर्ज की गई है।

गुरुवार को सुबह से ही मौसम में बादलों का डेरा रहा तो वही दिन के समय राजधानी के अलग-अलग क्षेत्र में हल्की बारिश दर्ज की गई थी। बारिश के दौरान तो मौसम सुहाना रहा लेकिन इसके बाद उसम बढ़ गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार यानी आज से प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताये थे।

काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार, साधकों के अंदर तेज होते हैं: बाबा उमाकांत जी

मौसम विभाग केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, बंगाल की खाड़ी पर विकसित हो रहे कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से मानसून की तरफ लाइन पूर्वी उत्तर प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से आ रही है। इससे शुक्रवार से ही हवा में कम दबाव का क्षेत्र मध्यप्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में बढ़ रहा है। शुक्रवार से ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश के जिलों और बुंदेलखंड से जुड़े इलाकों में झमाझम बारिश की संभावना बताई थी।

वहीँ मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। लखनऊ और आसपास के जिलों में भी शनिवार से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 21 अगस्त के बाद प्रदेश में लगभग सभी जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *