नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से दो दिवसीय साउथ अफ्रीका के दौरे पर है | पीएम मोदी कल से होने वाले BRICS Summit 2023 में हिस्सा लेंगे | 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन इस बार साउथ अफ्रीका की अध्यक्षता में आयोजित होने जा रहा है | यह आयोजन साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होगा |इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। इसके लिए पीएम मोदी कल अफ्रीका के लिए रवाना होंगे और इसी दिन समूह के व्यापार मंच की बैठक के साथ इसकी शुरुआत होगी। सम्मेलन 22 से 24 अगस्त तक चलेगा।

गौरतलब है की इस बार ब्रिक्स सम्मलेन कई मुद्दों को लेकर अहम् होने वाला है | इस सम्मेलन में कई मुद्दों पर भारत का फोकस रहेगा, जिसमें आर्थिक और सुरक्षा हित ही सर्वोपरि होंगे। आर्थिक सहयोग, खाद्य सुरक्षा और ब्रिक्स विस्तार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा में भाग लेने के अलावा, पीएम मोदी द्वारा शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों को एक-दूसरे के सुरक्षा हितों का सम्मान करने और आतंकवाद के खिलाफ एक स्वर में बोलने की आवश्यकता पर भी जोर देने की उम्मीद है।

Lucknow : शशि शेखर सिंह को बनाया गया पीपीएस एसोसिएशन का अध्यक्ष

2019 के बाद पीएम मोदी पहली बार लेंगे भाग …

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, चीन के शी जिनपिंग, ब्राजील के लुइज लूला दा सिल्वा के साथ 50 से अधिक देशों के नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। यह पीएम मोदी का 2019 के बाद पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।

सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को दी नागपंचमी की बधाई….

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *