Health Tips: मोटापा सेहत के लिए नुकसानदायक है चाहे ये किसी भी उम्र में ही क्यों न हो। अधिक वजन की स्थिति कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों को बढ़ा सकता है, यही कारण है कि डॉक्टर्स हमेशा इसे कंट्रोल में रखने की सलाह देते हैं। लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल, जंक फूड्स का अधिक सेवन, पौष्टिक आहार न लेना, उचित नींद की कमी के कारण बच्चों में भी मोटापे की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है, जो चिंता का विषय है। डॉक्टर कहते हैं, बच्चों में अगर बढ़ते मोटापे की समस्या को कंट्रोल न किया गया तो भविष्य में यह कई प्रकार की गंभीर और क्रोनिक बीमारियों का कारण बन सकती है। अगर आपके बच्चे को भी मोटापे की समस्या है तो इन आदतों को अपनाकर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सावन पुत्रदा एकादशी कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि…

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं की, बढ़ते मोटापे की समस्या के लिए शारीरिक निष्क्रियता और आहार में जंक-फास्ट फूड्स की अधिकता प्रमुख कारण हो सकती है। सभी माता-पिता के लिए इसपर गंभीरता से ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिक वजन की समस्या होना खतरनाक है, इससे कम उम्र में ही क्रोनिक बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए सबसे जरूरी है कि उनके आहार को ठीक रखा जाए। जंक-फास्ट फूड्स न सिर्फ शरीर के वजन को बढ़ाते हैं साथ ही इसके कारण लिवर और पाचन स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर हो सकता है। विशेषज्ञों की माने तो, बच्चों में मोटापा बढ़ने का एक कारण आउटडोर गेम्स से ज्यादा मोबाइल पर गेम खेलना भी है। आउटडोर खेलों से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है और कैलोरी को भी कम किया जा सकता है, इसकी आदत बनाकर बच्चों के फिटनेस को ठीक रखा जा सकता है। सोने और जागने के समय में गड़बड़ी भी अधिक वजन का कारण हो सकती है। यह शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन का भी कारण बनती है जिसके कारण कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के विकसित होने का खतरा रहता है।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *