खेल : वनडे विश्व कप की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टूर्नामेंट के 13वें संस्करण की शुरुआत 5 अक्टूबर से हो जाएगी। जिसमे भाग लेने के लिए सभी टीमें भारत आ चुकी है। इस बार विश्व कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें से आठ देशों के कप्तान पहली बार टूर्नामेंट में अपनी टीम की बागडोर संभालेंगे।

यह भी पढ़ें : खाकी हुई शर्मशार, मंगेतर संग पार्क घूमने गई लड़की से छेड़छाड़…

10 टीमों में से आठ के कप्तान बदले:- 

2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। लेकिन तब से लेकर अब तक सभी टीमों और उनके प्लेयर्स में काफी बदलाव हुआ है। पिछली बार विश्व कप में खेलने वाली 10 में से नौ टीमें इस बार हिस्सा ले रही हैं। वहीं 1975 और 1979 की चैंपियन टीम वेस्टइंडीज पहली बार विश्व कप में अपनी जगह बनाने में असफल रही जिस कारण, उसके स्थान पर नीदरलैंड की टीम खेलेगी। यह विश्व कप बेहद ख़ास होने वाला है। इस बार विश्व कप में भाग ले रही 10 टीमों में से आठ के कप्तान बदल गए हैं। आपको बतादें, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो 2019 में भी कप्तान थे और इस बार भी अपनी टीम की बागडोर संभाल रहे हैं। हालांकि, चोट के कारण उनका इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में खेलना मुश्किल है। ऐसे में टॉम लाथम टीम का नेतृत्व कर सकते हैं। विलियम्सन आगे के मैचों में वापसी करेंगे।

12 साल बाद बतौर कप्तान खेलेंगे शाकिब :-

विलियम्सन के अलावा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दूसरी बार विश्व कप में कप्तानी करेंगे। बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन को कप्तान बनाया है। वह 12 साल बाद बतौर कप्तान विश्व कप में खेलने जा रहे हैं। संयोग से जब पिछली बार उन्होंने नेतृत्व किया था तब टूर्नामेंट के कई मैच भारत में भी खेले गए थे। ऐसे में विलियम्सन और शाकिब दूसरी बार ODI क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतियोगिता में टीम का नेतृत्व करेंगे।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *