लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में मंगलवार को इनफार्मेशन व गाइडेंस ब्यूरो ऑफ बीबीएयू एवं दृष्टि IAS लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में ‘ यूपीएससी के लिये प्रेरक युवा दिमाग ‘ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों को यूपीएससी की तैयारी एवं कार्ययोजना से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो.संगीता‌ सक्सेना ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में 2021 बैच के चयनित आईपीएस ऑफिसर चैतन्य मिश्रा व दृष्टि आईएएस में 15 वर्षों से कार्यरत शिक्षक कुमार अमित मौजूद रहे। आयोजन समिति के सदस्यों द्वारा मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ भेंट कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

यह भी पढ़ें : रेल यात्री सावधान, 6 अक्टूबर तक रद्द रहेगी लखनऊ-बनारस इंटरसिटी

प्रो संगीता‌ सक्सेना ने चर्चा के दौरान कहा कि, बहुत से विद्यार्थी बचपन से एक आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं, इन पदों पर कार्य करने की अपनी ही अलग प्रतिष्ठा होती है। इसके लिए जरूरी है कि, एक बेहतरीन कार्ययोजना बनाये जिसके द्वारा केन्द्रित लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सके। आईपीएस अधिकारी चैतन्य मिश्रा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि, सभी को लगता है कि यूपीएससी करना बहुत कठिन कार्य है लेकिन वास्तव में नामुमकिन कुछ नहीं है।

परीक्षा देने से पहले परीक्षा को समझने का प्रयास करें। अपनी स्वयं की स्ट्रेटजी बनाए और अपनी कमियों व असफलताओं को स्वीकार करने की हिम्मत रखें। इसके बाद कुमार अमित ने कुशलतापूर्वक समय प्रबंधन को‌ यूपीएससी की तैयारी के समय का महत्वपूर्ण आधार बताया। इनके अनुसार लक्ष्य को निर्धारित करना, एक अच्छी तरह से संरचित समय सारिणी का पालन करना आपकी सफलता का महत्वपूर्ण भाग होता है। इस अवसर पर डॉ रवि कुमार गुप्ता सहित विश्वविद्यालय के कई विद्यार्थी मौजूद रहें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *