लखनऊ। सरोजनीनगर में सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने सरोजनीनगर को सोलर विधानसभा बनाने के संकल्पों को नई गति प्रदान करने के लिए ‘हर घर सोलर अभियान’ के विषय में गुरुवार को आशियाना स्थित विधायक आवास पर ‘विद्युत, सोलर ओर जनप्रतिनिधि संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसमें बिजली विभाग के अधिशासी अभियंताओं, यूपीनेडा के अधिकारियों और टीम राजेश्वर की उपस्थिति में हुए इस कार्यक्रम में सरोजनीनगर को सोलर मॉडल विधानसभा के रूप में स्थापित करने के लिए भविष्य की कार्य-योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति की प्रगति की समीक्षा कर सोलर अभियान को जनता तक पहुंचाने के लिए झंड़ी दिखाकर ‘सोलर रथ’ को रवाना किया गया।

सरोजनीनगर विधानसभा सोलर विद्युत उत्पादन के रूप में स्थापित करने के लिए अशियाना क्षेत्र में पराग चौराहा के समीप स्थित विधायक कार्यालय पराग में सोलर डेस्क स्थापित कर क्षेत्र की जनता को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने में मदद करेगा। विद्युत आपूर्ति की दृष्टि से सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आठ अलग-अलग खंड संचालित हैं। इस संवाद कार्यक्रम में आठ खंडों को अलग-अलग कार्ययोजना तैयार कराकर अपेक्षित कार्य कराये जाने पर चर्चा हुई।

सरोजनीनगर औद्योगिक क्षेत्र और अमौसी के औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रीयल यूनिट में सोलर संयंत्र की मांग बढ़ी है, कई जगह सोलर यूनिट स्थापित हो चुकी हैं। विधानसभा में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास जारी है। इसके अलावा निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगवाने, ट्रांसफार्मरों में क्षमता वृद्धि, फीडर सेपरेशन समेत कई कार्य किए जा रहे हैं। क्षेत्र में विद्युत इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने का प्रयास जारी है। सरोजनीनगर विधानसभा के अंतर्गत 10 विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक, बूथ स्तर एवं पंपलेट के माध्यम से जन-जन तक योजना का प्रचार-प्रसार कर अधिक मात्रा में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का कार्य भविष्य में किया जाएगा। इस मौके पर यूपीनेडा के जिला परियोजना अधिकारी मो. खुर्शीद, विद्युत खंड के अधिशासी अभियंता दुर्गेश यादव, अधीक्षण अभियंता सुभाष मौर्य, घनश्याम त्रिपाठी, शोभित दीक्षित, शैलेंद्र सिंह राजपूत, नीरज सहित टीम राजेश्वर उपस्थित रही।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *