लखनऊ। सड़क सुरक्षा के लिये प्रयासरत् शताक्षी एजुकेशनल एवं डेवलपमेंट सोसाइटी के तत्वाधान में रंगमच के कलाकारो ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर पॉलिटेक्निक चौराहा,चिनहट तिराहा,मटियारी तिराहा पर सड़क सुरक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करने के साथ ही सोसायटी की प्रबंधक डा०रीना मिश्रा‌ ने दो पहिया वाहन चालको दुर्घटनाओ से बचाव के लिये हेलमेट भी बांटे।

नुक्कड़ नाटक में कलाकारों द्वारा नशे की हालत में वाहन नहीं चलाने, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करने, चार पहिया वाहन चलाते समय सीट-बेल्ट का प्रयोग करने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करने व ओवरस्पीड से वाहन चलाने पर होने वाली दुर्घटना का मंचन किया गया। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं के मंचन के साथ लोगों को जागरुक किया गया। नाटक में दुर्घटना में होने वाली मौत के बाद परिवारीजन के विलाप का मार्मिक मंचन हुआ। सड़क दुर्घटनाओं में हो रही मौतों को दिखाकर लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

परिसर में मौजूद लोगों को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी पंफलेट व फोल्डर वितरित किए गए। कार्यक्रम के अन्त में शताक्षी एजुकेशनल एवं डेवलपमेंट सोसायटी की प्रबंधक डा०रीना मिश्रा ने सड़क दुर्घटनाओ से बचाव के लिये दो पहिया वाहन चालको को हेलमेट बांटने के साथ ही यातायात नियमों की जानकारी देते हुए सड़क सुरक्षा नियमों के पालन की शपथ भी दिलायी।नाटक का मंचन रंगमच के कलाकार जूही कुमारी, अशुंंमान दीक्षित, चन्द्रभाष सिहं, नागपाल सिहं, ढोल वादक प्रेम गौड़ ने किया।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *