HONEY AND KALONJI BENEFITS:शहद अपने आप में किसी अमृत से कम नहीं है। शहद का सेवन कई तरीकों से और कई खाद्य पदार्थों के साथ किया जाता है। आपने शहद को गुण, दही आदि के साथ तो शायद खाया होगा, लेकिन क्या इसका सेवन कभी कलौंजी के साथ किया है? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको शहद के साथ कलौंजी खाने के कुछ फायदों के बारे में बताएंगे। शहद और कलौंजी एक साथ खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होने के साथ ही डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे से भी बचा जा सकता है। छोटे दाने वाली काली रंग की कलौंजी स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का समाधान मानी जाती है। कलौंजी पुराने जख्मों को ठीक करने से लेकर आंख, कान आदि की समस्याओं में भी काम आती है।

1. वेट लॉस
कलौंजी में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम, निगेलॉन, वज़न नियंत्रण में रखता है। कलौंजी में भूख मिटाने या कम करने की भी क्षमता होती है। इसे खाने से फैट लूज़ होता है। साथ ही शहद खाने से शरीर में फैट बर्निंग हार्मोन रिलीज होते हैं। शोध में पाया गया है कि शहद भूख को कम करता है। शहद के सेवन से बेली फैट भी बर्न होता है। इसलिए इन दोनों को वेट लॉस के लिए पर्फेक्ट कॉम्बिनेशन माना जाता है। अगर आप भी अपने मोटे शरीर से परेशान हैं तो कलौंजी और शहद का सेवन आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प होगा।

2. हृदय रोगों से बचाए
कलौंजी हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह आपके तमाम तरह के हृदय रोगों से बचाती है। कलौंजी के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है। कलौंजी गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाती है और बैड कोलेस्ट्रॉल घटाती है। शहद खाने से भी आपका हृदय स्वस्थ रहता है। शहद खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। वहीं शहद के फ्लेवोनॉयड्स और फेनोलिक एसिड्स हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। इसलिए कलौंजी और शहद के सेवन से हृदय स्वास्थ बेहतर रहता है।

3. दर्द से दिलाए राहत
डायटीशियन शिवाली गुप्ता ने बताया कि कलौंजी दर्द से राहत दिलाती है। अर्थराइटिस के इलाज में भी कलौंजी के सेवन की सलाह दी जाती है। यह जोड़ो के दर्द से राहत दिलाती है। इसमें मुख्य रूप से एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। कलौंजी की एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज जोड़ो की सूजन कम करती है। यह नर्व पेन को भी कम करती है। साथ ही शहद एक हीलिंग फूड हैं। यह सूजनरोधी होता है। शहद के सेवन से भी शरीर में सूजन कम होती है और दर्द से राहत मिलती है। शहद एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है। कलौंजी के साथ शहद का सेवन आपके दर्द को कम करेगा। इसलिए दर्द से राहत पाने के लिए आप इन दोनों का सेवन एक साथ करें।

4. इम्यूनिटी बूस्टर
कलौंजी को सदियों से थकान मिटाने के लिए खाया जाता है। कलौंजी शरीर में एनर्जी लाती है। यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। कलौंजी में मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स, कार्ब्स और प्रोटीन इम्यून सिस्टम की ताकत बढ़ाते हैं और बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करते हैं। कलौंजी के साथ शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। शहद में प्राकृतिक रूप से आयरन कैल्शियम और मैग्नेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। शहद आपको बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है। साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट भी करता है। इसी कारण वश शहद को सर्दी ज़ुकाम के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *