YOGA IN WINTER: नवम्बर महीने का अंत होने को आया है और तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। दिसम्बर आते-आते ठंडक पूरी तरह से अपने चरम पर हो सकती है। ऐसे में लोगों का बीमार होना आम बात है। लोग शॉल और जैकेट पहन कर रखते हैं, इसके बावजूद उन्हें ठण्ड अपनी गिरफ्त में ले लेती है। बढ़ती ठण्ड में अक्सर हम अपनी दिनचर्या बदल लेते हैं। आप अक्सर देखेंगे कि गर्मी के मौसम में पार्कों में सुबह योग करने और टहलने वालों की भरमार रहती है, लेकिन सर्दियों के महीनो में यह संख्या तेजी से घट जाती है। ऐसा इसलिए रहता है क्योंकि लोगों का डर है कि सर्दी के मौसम में जल्दी सुबह टहलने से उन्हें सर्दी जुकाम या बुखार का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए सर्दियों में लोग पार्क में टहलना या योग करना बन्द कर देते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे प्राणायाम के बारे में जिसे रोज मात्र 10 मिनट करने से ही आपको पूरे दिन सर्दी नहीं लगेगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।

शरीर में गर्मी पैदा करता है भस्त्रिका प्राणायाम

सुबह रोजाना 10 मिनट यह प्राणायाम करने से पूरे दिन आपके शरीर में गर्मी बानी रहती है। यह प्राणायाम आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह करता है और पूरे शरीर को व्यायाम करा देता है। यह प्राणायाम मुख्य रूप से सर्दियों में ही किया जाता है। गर्मियों में यह प्राणायाम करना पूरी तरह से मना है। वे व्यक्ति जिन्हे ह्रदय रोग या उच्च रक्तचाप की समस्या है वह यह योगाभ्यास नहीं कर सकते।

कैसे करते हैं भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम के अभ्यास के लिए आप सबसे पहले पद्मासन ग्रहण कर लीजिये। कमर को सीधी रखते हुए हाथो को ज्ञान मुद्रा में ले लेंगे, आँखों को बंद करके ध्यान साँसों पर केंद्रित करेंगे। यह प्राणायाम कपाल भांति से मिलता जुलता है, लेकिन कपाल भांति में हम सांस को सिर्फ छोड़ते हैं। भस्त्रिका प्राणायाम में हम पहली बार में पूरी तरह सांस को अंदर लेंगे और पूरी तरह बाहर छोड़ेंगे। पहले अधिक समय तक सांस अन्दर लेंगे और अधिक समय तक बाहर छोड़ेंगे, फिर धीरे-धीरे यह प्रक्रिया तेज होती जाएगी। कुल 25 बार सांस को अंदर और बाहर करने के बाद इस प्राणायाम का पहला सेट पूरा होगा। आप अपनी क्षमता के अनुसार इसे कम भी कर सकते हैं। इस प्रकार कुल 3 से 4 सेट करने के बाद आप इस प्राणायाम को रोक सकते हैं और आप पाएंगे कि आपके शरीर में अध्भुत शक्ति का संचार हो चुका है। यह प्राणायाम सर्दियों के महीने में रोज करने से आप ठण्ड से तो दूर रहेंगे ही बल्कि सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी कोई बीमारी भी आपको नहीं होगी।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *