Black Salt Benefits: ज्यादातर हम लोग काले नमक का उपयोग फ्रूट चाट या दही रायता आदि बनाने में करते हैं. काले नमक से हर चीज का स्वाद बढ़ जाता है. स्वाद के साथ-साथ, काला नमक आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

अब सवाल है कि क्या हमें अपने खाने में सफेद नमक की बजाय काला नमक शामिल करना चाहिए. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि मानव शरीर को प्रतिदिन 5 ग्राम सोडियम या नमक की आवश्यकता होती है. और लगभग हर खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम नमक सफेद नमक है, हालांकि इसे बहुत ज्यादा सुरक्षित और स्वस्थ नहीं माना जाता है.

एसिडिटी को कम करे: वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक काला नमक के सेवन से एसिडिटी और और ब्लोटिंग कम होता है. यह लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से गैस से छुटकारा मिलता है. एसीडिटी के मरीजों के लिए भी काला नमक फायदेमंद है.

हार्ट को रखे हेल्दी: काला नमक के सेवन से हार्ट हेल्दी होता है. यह दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. जिसे हार्ट स्वस्थ और तंदरुस्त होता है.

वजन कम करने में फायदेमंद : अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो काला नमक आपके लिए संजीवनी बूटी का काम करेगा. इसमें मौजूद एंटी ओबेसिटी गुण आपका तेजी से वजन कम कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट पानी में काला नमक मिलाकर पीना चाहिए.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *