Home Remedies To Make Dry Skin Glowing In Summer: गर्मी में स्किन संबंधी परेशानियां काफी बढ़ जाती है और वहीं अगर ड्राई स्किन है, तो स्किन रूखी होने के साथ स्किन की चमक भी चली जाती है। ऐसे में ड्राई स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। इन घरेलू उपायों को करने से स्किन नैचुरल तौर पर चमकदार बनेगी और स्किन को पोषण भी मिलेगा। ये उपाय करने से स्किन हाइड्रेट होगी और ड्राई स्किन पर होने वाली खुजली, जलन की समस्या भी आसानी से दूर होगी। आइए जानते हैं गर्मी में ड्राई स्किन को दूर करने के लिए घरेलू उपायों के बारे में।

आइस क्यूब का इस्तेमाल करें
गर्मियों में त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग की समस्या हो सकती है। इसलिए स्किन को आइस क्यूब की सिकाई जरूर दें। इसके लिए एक सूती कपड़े पर आइस क्यूब बांधकर चेहरे पर सिकाई करें। इससे त्वचा पर ताजगी आएगी और सनबर्न से भी राहत मिलेगी।

चंदन पाउडर और गुलाब जल
गर्मी में स्किन के लिए चंदन पाउडर किसी वरदान से कम नहीं होता है। ये स्किन की चमक को वापस लाने के साथ स्किन को चमकदार बनाता है। इसको लगाने के लिए लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर और 3 चममच गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से ड्राई स्किन को पोषण मिलेगा और वह वह चमकदार बनेगी।

मुल्तानी मिट्टी और शहद
मुल्तानी मिट्टी और शहद की मदद से भी ड्राई स्किन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच शहद को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होने के साथ पिंपल्स भी कम होंगे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *