Lifestyle News: गर्मी जब अपने चरम पर होती है तो ऐसा लगता है मानो आसमान से आग बरस रही है. बढ़ा हुआ तापमान, शरीर की एनर्जी को कम कर देता है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. ये बीमारियां आपकी जरा सी लापरवाही के कारण आपको बहुत ज्यादा परेशान कर सकती हैं. इसलिए इस मौसम में न सिर्फ खान-पान बल्कि रहन-सहन तक का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है. चलिए फिर आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों में कौन-कौन सी बीमारियों का होना आम है और इनसे बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

खुद को तेज धूप से बचाएं
तेज धूप में अधिक देर तक रहने के कारण कई त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. त्वचा को स्वस्थ रखने और सनबर्न से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय हर बार सनस्क्रीन लगाएं. अधिक धूप में निकलने के कारण सूजन, जलन या किसी अन्य प्रकार की त्वचा की परेशानी हो सकती है.

खूब पानी पिएं
भीषण गर्मी और पसीना निकलने के कारण आप डिहाइड्रेट महसूस करते हैं. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं. आइस्ड टी, हर्बल टी, सादा पानी, नारियल पानी, नींबू और खीरे के स्लाइस वाला पानी आदि जैसे ड्रिंक का सेवन करें.

आराम करें
गर्मियों के दिन लंबे और थकाने वाले होते हैं. थकावट से बचने के लिए आपको पर्याप्त आराम की जरूरत होती है. विशेषज्ञों के अनुसार रात को लगभग 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए. आपको रात के खाने में हल्का खाना भी खाना चाहिए ताकि पाचन में मदद मिले और नींद में किसी तरह की परेशानी न हो.

डाइट में शामिल करें ये सब
गर्मियों में डाइट का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। अपनी डाइट में पानी की अधिक मात्रा को शामिल करें. साथ ही गरिष्ठ भोजन करने से बचें. ज्यादा भारी खाने को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, वही हल्का खाना आसानी से पच जाता है. इसलिए गर्मियों(गर्मियों के लिए सुपरफूड्स) में अपनी डाइट को हल्का रखें. बीच-बीच में पानी और लिक्विड चीजें लेती रहें.

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *