summer healthy tips: गर्मी के महीनों के दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो, शरीर को ठंडक मिले और जिनमें बहुत सारे आवश्यक विटामिन और खनिज हों। मौसमी फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

आइए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिनका आनंद गर्मी के मौसम में लिया जा सकता है…

दही– सादा, बिना मीठा दही एक शक्तिशाली प्रोबायोटिक है और पाचन में सहायता करता है। दही चावल भारत के कई तटीय राज्यों का प्रमुख भोजन है।
टेंडर नारियल पानी- टेंडर नारियल पानी एक स्वादिष्ट प्राकृतिक पेय है जो ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर है। और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप मीठे नारियल की गिरी का भी आनंद ले सकते हैं जो कभी-कभी कोमल नारियल के विकास के चरण के दौरान पाई जाती है।
स्वीट कॉर्न- स्वीट कॉर्न फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें त्वचा, बालों और आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी पाया जाता है। यह उम्र बढ़ने की गति को भी धीमा कर सकता है। स्वीट कॉर्न एक बहुमुखी सामग्री है और इसे विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।
छाछ– गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। इससे हीट स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना भी कम हो सकती है।
आम– स्वादिष्ट होने के अलावा, आम प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आयरन और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।
तरबूज़– तरबूज़ कूलर और मोजिटोज़ आपको उत्साहपूर्ण महसूस कराते हुए सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
खीरा– पानी की मात्रा से भरपूर खीरा ठंडा होता है और सलाद में बेहतरीन कुरकुरापन जोड़ता है।
जामुन– ब्लूबेरी, रसभरी और यहां तक ​​कि आंवला (आंवला) भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन्हें स्मूदी में या बस नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।
नींबू पानी– निम्बू पानी के नाम से लोकप्रिय, नींबू पानी बेहद ताज़ा होता है और कैलोरी के प्रति जागरूक लोग भी इसका आनंद ले सकते हैं।
भुने हुए चने का पाउडर (सत्तू) – आप अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार सत्तू में धनिया पत्ती , पुदीना पत्ती, नमक या चीनी मिलाकर शीतल पेय आसानी से तैयार कर सकते हैं । यह ठंडा पेय न केवल आपको तरोताजा करता है बल्कि आपके शरीर के लिए आवश्यक प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में प्रदान करता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *