Summer Drinks: गर्मी शुरू होने के साथ लू और गर्मी से होने वाली तमाम तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगा है। अप्रैल के महिले में ही मई-जून जैसी गर्मी और तेज धूप ने लोगों को परेशान कर रखा है। कई शहरों का तापमान अभी से 40 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्मी और तेज धूप से बचने के लिए लोग अभी से उपाय करने लगे हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मौसम में हमेशा हल्का खाना ही खाना चाहिए। इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पानी भी पीना चाहिए। साथ ही ऐसी ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाहिए जो शरीर को ठंडक पहुंचाती हों। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गर्मी के मौसम में काफी लाभ पहुंचाती हैं।

तरबूज का जूस:-

गर्मी के मौसम में आप खुद को तारो-ताजा रखने के लिए तरबूज का जूस पी सकते हैं। इस जूस से आपका शरीर ठंडा रहेगा साथ ही आपके शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी। आपको बाजार में भी तरबूज तो बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे।

आम पना:-

आम पना हर किसी को पसंद होता है। वहीँ गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को तेज धूप और लू से बचाया जा सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। आप इसे कई दिनों तक फ्रिज में रखकर भी पी सकते हैं।

बेल का शरबत:-

लू और तेज धूप वाले मौसम में बेल का शरबत आपके काफी काम आने वाला है। बिल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा। ऐसे में आप इसका शरबत बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को गर्मी से काफी राहत दिलाएगा।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *