Morning Walk BENEFITS: कुछ लोग अपने सेहत को लेकर काफी परेशान रहते हैं, तो वहीं कुछ लोग इसे फिट रखने के लिए काफी सारे नुस्खे आजमाते हैं. लकिन अपनी रोज के बिजी शेड्यूल के कारण वो अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, इसी के कारण उन्हें काफी सारी शारीरिक दिक्कतें होना शुरू हो जाती हैं. जसके वजह से कुछ लोगों को हॉस्पिटल तक जाना पड़ जाता है. हमें हर रोज व्यायाम, एक्सरसाइज और वॉक करने की आदत बनानी चाहिए क्यूंकि इससे हम तमाम बिमारियों से निजात पा सके हैं. अगर हम रोज मॉर्निंग वॉक करने की आदत बना लें तो हमें बेहद लाभ मिलेगा. बता दें की मॉर्निंग वॉक जो कि बेहद आसान एक्सरसाइज है लेकिन यह बेहद ही इफेक्टिव एक्सरसाइज के रूप में जाना जाता है, वहीं यह कई लोगों की दिनचर्या में एक विशेष स्थान रखती है. आज हम आपको यहाँ बताएंगे की आप मॉर्निंग वॉक करके कैसे अपने हेल्थ को फिट और मेन्टेन रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें;- West Bengal(Hugli): बाल समझकर उठा लिया बम, ब्लास्ट में एक बच्चे की मौत कई घायल

मॉर्निंग वॉक करने के लाभ:-
अगर हम रोजाना सुबह की सैर यानी (मॉर्निंग वॉक) करने की आदत बना लें तो यह दिल के मरीजों को भी स्वस्थ रखती है. जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या रोजाना पैदल चलते हैं, उनको तमाम तरीके कि बीमारियाँ के होने का खतरा काम हो जाता है. रोजाना पैदल चलने से आपको सर्दी या फ्लू होने का खतरा भी कम हो जाता है. एक रिसर्च से पता चला है कि, जो लोग सप्ताह में 5 दिन, दिन में कम से कम 20 मिनट चलते हैं, उनके बीमार होने का खतरा 43% तक कम हो जाता है.

मॉर्निंग वॉक से हमारे शरीर में आने वाले बदलाव:-

प्रतिदिन मॉर्निंग वॉक करने से हमारी फिजिकल फिटनेस, मेंटल हेल्थ, स्लीप क्वालिटी ,इम्यूनिटी सिस्टम में बहुत बदलाव आता है जिससे हम चुस्त-दुरुस्त रहते हैं और हम हमेशा एनर्जेटिक महसूस करते हैं. मॉर्निंग वॉक पर जाने से आपको अपने पैर और पेट की मांसपेशियों को टोन करने में भी काफी हद तक मदद मिलती है.

 

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *