PM Narendra Modi G7 Summit: NDA की सरकार बनने की बाद मोदी जी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री चुने गए. जब से सरकार का गठन हुआ है तब से मोदी जी लगातार एक्शन मोड़ में नज़र आ रहे हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी G7 समिट में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच हैं। ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर उनका भव्य स्वागत किया गया जिसकी तस्वीरें मोदी जी ने अपने X ट्विटर पर शेयर की है. मोदी जी के स्वागत के लिए भारतीय दूतावास के अधिकारी भी पहुंचे थे।

इटली के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर पहुंचते ही मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच गया हूं। दुनिया के नेताओं के साथ मिलकर सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। G7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। इटली G7 (सात देशों के समूह) शिखर सम्मेलन की वर्तमान में अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी इटली यात्र को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्रएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिन्द-प्रशांत एवं भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा, आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका एवं भूमध्यसागर पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन तथा आगामी जी7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच व्यापक तालमेल लाने और उन मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा, जो ग्लोबल साउथ के लिए महत्वपूर्ण हैं। मैं इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य नेताओं से मिलने के लिए भी उत्सुक हूं।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *