लाइफस्टाइल: हमारे शरीर की सेहत अच्छी होने से हम स्वस्थ और हेल्दी रहते है। इसलिए हमें हर रोज फलों का सेवन करना चाहिए। जिससे हम काफी स्ट्रॉंग भी बने रहते है। जिससे बाहर की भागदौड़ भरे रोजमर्रा के कामकाज में जल्दी थकान नहीं आती है। कहते है फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। ये हम सभी जानते हैं। रोज एक केला खाने से आपकी सेहत के लिए कितने फायदे मिल सकते हैं। आपको बता दें केले में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन-बी6, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो कि ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत जरूरी होता हैं और कई परेशानियों से भी ये हमें बचाता है। तो आइए जानते है रोज केला खाने से क्या-क्या फायदे हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

केला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इससे पाचन बेहतर होता है और साथ ही, ये प्रोबायोटिक्स से भी भरपूर होता है।

दिल को हेल्दी रखता है

केले में भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही, फाइबर कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इसलिए रोजाना केला खाने से दिल की बीमारी होने का खतरा नहीं होता है। सबसे खास बात तो ये है कि केला खाने से कैलोरी मिलती है, जिससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है

केले में शुगर भले ही पाए जाते हैं, लेकिन इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल काफी कंट्रोल रहता है। यह लो ग्लाइसिमिक इंडेक्स का होता है, जिसके कारण इसे खाने से शुगर ब्लड में धीरे-धीरे रिलीज होता है। साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *