लाइफस्टाइल :  हमारे जीवन ने सबसे पहले हमारा स्वास्थ होता है। क्योंकि जब हमारा स्वास्थ ठीक होगा तभी हम अपने जीवन के सभी काम-काज को आसानी से कर सकेंगे। इसलिए ये भागदौड़ भरे सफर में भी जरूरी है कि हमें अपने शरीर का ध्यान सबसे पहले रखना चाहिए। सही कहा गया है अगर स्वास्थ है तो जीवन है। मगर भागदौड़ भरे जीवन में किसी को भी खुद के लिए बहुत ज्यादा समय नहीं मिल पाता है। इसलिए अगर आप भी जल्दी बाजी के चक्कर में कटे हुए फ्रूट्स खाने के लिए  ऑफिस ले जाते हैं तो अब इन आदतों को जल्द से जल्द छोड़े नहीं तो आप खुद अपने जीवन से हाथ धो बैठेंगे। तो चलिए आज हम आपको इसके नुकसान के बारे में बताते हैं।

आपको बता दें, कटे हुए फल काफी देर में खाने से हमारे पाचन तंत्र में भारी नुकसान पहुंचता है, जो हमारे शरीर को कई बीमारियों का घर बनाता है।

डायरिया का बनेगा खतरा

कटे हुए फलों को खाने से डायरिया का खतरा पनपना शुरू हो जाता है। खासतौर से ये परेशानी बरसात के मौसम में अधिक होता है, क्योंकि कटे हुए फलों पर कई तरह के किटाणु पनपते हैं। और मार्केट में बिक रहे कटे हुए फलों को हम साफ-सुथरा समझकर खा लेते है जो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां फैलाते है। यही कारण है कि डायरिया जैसी बीमारी का खतरा बनता है।

पोषक तत्वों में होगी कमी

फलों को ज्यादादेर काटकर रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व पूरी तरीके से खत्म हो जाते है। औऱ ऐसे फलों को खाने से कोई फायदा नहीं होता है।

फूड पॉइजनिंग के शिरार

हमारे शरीर के लिए ताजा फलों के सिवा और कटे फल खाना बेहद नुकसानदायक होता है। कटे फलों को खाने से आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

जानिए फलों को कैसे करें सेवन?

फलों का सेवन इन्हें काटने के तुरंत बाद ही करना चाहिए, नहीं तो अनेकों किटाणु इन फलों पर बैठकर अपने जीवाणु नाशक छोड़ देते है जिनसे हमें बीमारी होती है। इसलिए जरूरी है कि अपने स्वास्थ को लेकर काफी सतर्क रहे।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *