लाइफस्टाइल: अक्सर हर घरों में बच्चे नूडल्स खाने के काफी शौकीन होते है। ऐसे में उन्हें हर बार नूडल्स खिलाना उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं होगा। इसलिए हम आपको सेवई की जबरदस्त 5 डिशेज के बारे में बताते हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इस स्वाद भरे सेवई में खास बात तो ये है कि ये बच्चों के लिये बेहद चटपटी होती हैं।

इस तरह बनाए नमकीन सेवई

नमकीन सेवई को घर पर बनाकर बच्चों के साथ-साथ आप खुद भी इसे खा सकती हैं। ये खाने में काफी लाजवाब लगता हैं। सबसे बड़ी बाते तो ये है कि इसे बच्चों से लेकर बड़ों के टिफिन में भी दे सकती हैं। इसे  बनाने के लिए थोड़े कढ़ी पत्ते, राई के दाने, बारीक कटे अदरक-लहसुन, आलू और प्याज की जरूरत पड़ती हैं।

सेवई उपमा

सेवई उपमा का नाम सुनकर ही अकसर कुछ लोगों के मुहं में पाना आने लगता है, जी हां, ये स्वाद में काफी टेस्टी होता हैं। अक्सर हल्की-फुल्की भूख में लोग इस सेवई उपमा को बनाकर खाना पसंद करते हैं। इसे भी बनाने के लिए कढ़ी पत्ता, सरसों के दाने, जीरा, मूंगफली और कुछ सब्जियों की जरूरत होती है, जिसकी मदद से इसे हेल्दी और टेस्टी बनाया जा सकता हैं।

लाजवाब है सेवई की खीर

मीठे में बच्चों के लिये सेवई की खीर काफी फायदेमंद होती हैं। इस खीर की खास बात ये है कि इसमें आप अपने पसंदीदानुसार ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें, जिससे यह और भी टेस्टी बनता है।

यह भी पढ़ें: कटे हुए फ्रूट्स खाने से आप हो सकते है इस बीमारी के शिकार, पढ़ें ये खबर

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *