Car Tips: भीषण गर्मी में बिना एयर कंडीशनर (AC) वाली कार में यात्रा करना बहुत मुश्किल हो जाता है। AC वाली कार सफर को आरामदायक तो बनाती है, लेकिन इसके लगातार उपयोग से कार की माइलेज पर बुरा असर पड़ता है। जब कार का एसी चालू किया जाता है, तो कंप्रेसर रेफ्रिजरेंट गैस का दबाव बढ़ाकर उसे तरल में बदलता है, जिससे ठंडक का निर्माण शुरू होता है। जिससे इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है वहीँ इससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है और माइलेज कम हो जाता है।

एसी के उपयोग से माइलेज पर कितना असर पड़ता है?
विशेषज्ञों के अनुसार, एसी का लगातार उपयोग करने से कार की माइलेज में लगभग 7% तक की कमी हो सकती है। हालांकि, यह गिरावट कार के मॉडल, ड्राइविंग की आदत और तापमान पर भी निर्भर करती है।

एसी के सही उपयोग के तरीके:

तापमान का संतुलन बनाए रखें: सफर के दौरान एसी का सही तापमान सेट करें और जब कूलिंग पर्याप्त हो जाए, तो इसे कुछ समय के लिए बंद कर दें ताकि कंप्रेसर को आराम मिल सके।

खिड़कियां खोलें: जब भी संभव हो, ताजा हवा के लिए कार की खिड़कियां खोलें। इससे कार में ठंडक बनी रहेगी और एसी का उपयोग कम होगा।

एसी की नियमित सर्विस कराएं: यात्रा से पहले एसी की सर्विस या सफाई करवाना सुनिश्चित करें, जिससे इसकी कार्यक्षमता बेहतर हो और ईंधन की खपत कम हो सके।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *