दिल्ली: 2 अक्टूबर को आज पूरा देश गांधी जयती के रूप में मना रहा है। इस पावन दिन पर स्वच्छता अभियान की रफ्तार और भी तेज हो गई है। वजह साफ है, स्वच्छता ही सेवा’ अभियान को आज 10 साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में दिल्ली में स्वच्छता अभियान को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जहां स्कूली बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, खास बात तो ये है कि इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने भी अपनी भागीदारी दिखाई, जहां स्कूली बच्चों के साथ उन्होंने झाड़ू लगाकर स्वच्छता अभियान के तहत एक बड़ा संदेश दिया है।

पीएम मोदी ने देशवासियों को किया जागरूक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित कर स्वच्छता के प्रति देशवासियों को जागरूक किया।  इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन इस सदी का सबसे बड़ा और सबसे सफल दुनिया का आंदोलन है, जिसे लोग कई सालों बाद भी याद रखेंगे। इस अभियान को एक हजार साल बाद भी मान्यता मिलेगी, वो भी तब जब इतिहासकार 21वीं सदी में भारत का अध्ययन करेंगे।

इतना ही नहीं पीएम मोदी ने ये भी कहा कि, स्वच्छ भारत मिशन ने एक ऐसा मिशन है जो करोड़ों भारतीयों की निस्वार्थ प्रतिबद्धता का प्रतीक माना जाता है। यहीं कारण है कि 10 सालों में करोड़ों भारतीयों ने इस मिशन को अपनाते हुए इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाया है।

“स्वच्छता अभियान को 10 साल पूरा होना सौभाग्य की बात”

उल्लेखीय है कि, ये मिशन स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देने के साथ ही खुले में शौच को समाप्त करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। इस अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को की थी। ऐसे मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज 155वीं गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान को 10 साल पूरा होना एक सौभाग्य की बात है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *