Land For Jobs Scam: दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके बेटों, तेजस्वी और तेज प्रताप यादव, को ‘नौकरी के बदले जमीन’ से जुड़े धनशोधन मामले में (Lalu Yadav Tejashwi Yadav bail) जमानत दे दी है। विशेष न्यायाधीश विशाल गोगने ने आरोपियों को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर जमानत देते हुए कहा कि जांच के दौरान उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया था।

अदालत ने पहले जारी किए गए समन के अनुपालन में आरोपियों को पेश होने का आदेश दिया था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 6 अगस्त को अदालत में अपनी अंतिम रिपोर्ट पेश की थी, जो केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर थी। इस मामले में आरोप है कि 2004 से 2009 तक लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए मध्य प्रदेश के जबलपुर में ग्रुप-डी में हुई भर्तियों के दौरान नौकरी पाने वालों ने लालू के परिवार के सदस्यों को जमीन उपहार स्वरूप दी थी। अदालत द्वारा जमानत मिलने से लालू और उनके बेटों को कुछ राहत मिली है।

Land for Job घोटाला क्या है?

‘लैंड फॉर जॉब’ यानी नौकरी के बदले ज़मीन देने का मामला 2004 से 2009 के बीच का है, जब लालू यादव UPA सरकार में रेल मंत्री थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस दौरान 7 लोगों को रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी दी गई थी। आरोप है कि इन नौकरी पाने वालों ने बेहद कम कीमत पर अपनी जमीनें लालू यादव के परिवार के नाम ट्रांसफर की थीं। उन्हें पहले रेलवे में सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया, जिसके बाद यह कथित लेन-देन हुआ। इस मामले ने काफी ध्यान आकर्षित किया है और जांच एजेंसियां इसकी गहराई से पड़ताल कर रही हैं।

 

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *