walking health benefits: रोजाना सैर करना हमारी सेहत के लिए एक संजीवनी बूटी के बराबर काम करता है। जिसके लिए इस बीजी लाइफस्टाइल में भी हर किसी को सैर करने के लिए समय जरूर निकालना चाहिए। क्योंकि इस बिजी रोजमर्रा के दिनों में खराब खान-पाना हमारी सेहत को बीमार बनाता है, ऐसे में इससे बचने के लिए सैर करना ही अच्छे स्वास्थ्य की जड़ी-बूटी हैं। मगर इसके लिए भी कुछ जूरूरी बातों का ध्यान देना आवश्यक होता है।

जानिए स्वास्थ्य के लिए किन बातों को रखे ध्यान में

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारी का शिकार बन जाते हैं। वजह, अपने शरीर का ध्यान नहीं देते हैं। जिसमें दिल से जुड़ी बीमारी, पेट में दर्द, फैटी लिवर, यूरिक एसिड का बढ़ना और हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित होना ये सब आम बात हो चुकी हैं। इस बीमारी की चपेट में बड़े बुजर्ग समेंत बच्चे तक आ जाते हैं। ऐसे में इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए खुद को समय दे और रनिंग, एक्सरसाइज या फिर 30 मिनट तक सैर जरूर करें।

One Step At A Time: The Numerous Benefits Of Morning Walks | Grazia India

हेल्दी वेट मैनेजमेंट 

अगर आप व्यस्त होने के नाते जिम में हैवी वर्कआउट या एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। तो वेट मैनेजमेंट के लिए हर रोज समय जरूर निकाले, ताकि रोजाना आप 30 मिनट की सैर करके अपने स्वास्थ्य को अच्छा बना सकें। इससे हमारे शरीर में कई बदलाव होते है, जैसे कि बढ़ता वजन घटने के साथ-साथ बॉडी का फैट भी कम होता है।

एक रिसर्च के मुताबिक, डेली 30 मिनट का वॉक या फिर सैर करने से कई बीमारियां जैसे स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की सोच शुरू से ही विदेशी, दलित-पिछड़ों का अपमान करते: PM मोदी

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *