UP Dengue Update: लखनऊ में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है, साथ ही मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले भी सामने आ रहे हैं। अब तक लखनऊ में डेंगू के 907 मामले दर्ज हो चुके हैं, जबकि मलेरिया के 436 और चिकनगुनिया के 67 मामले पाए गए हैं। बुधवार को 54 नए डेंगू के मरीज मिले, वहीं एक चिकनगुनिया का केस भी दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: Lucknow: टायर गोदाम में लगी भीषण आग, आठ गाड़ियो ने पाया काबू 

स्वास्थ्य विभाग मच्छर जनित बीमारियों को रोकने के लिए लगातार सर्वेक्षण कर रहा है। बुधवार को लगभग 1400 घरों का निरीक्षण किया गया, जिसमें 8 मकान मालिकों को नोटिस जारी किए गए। चंद्रनगर और अलीगंज में सबसे अधिक 8-8 नए डेंगू मरीज पाए गए, जबकि अन्य क्षेत्रों में भी कई मामले सामने आए।

पिछले 14 दिनों में डेंगू के 559 नए मामले दर्ज किए गए हैं। सरकारी और निजी अस्पतालों में बड़ी संख्या में मरीज भर्ती हो रहे हैं, जिससे प्लेटलेट्स की मांग भी तेजी से बढ़ी है। डेंगू और मलेरिया के कारण शहर में स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव बना हुआ है। दिल्ली में भी डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जहाँ अब तक 2,115 केस सामने आ चुके हैं। इस साल डेंगू से दिल्ली में तीन मौतें हो चुकी हैं, जबकि पिछले साल 19 मौतें दर्ज की गई थीं। 29 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच दिल्ली में 485 नए डेंगू मामले सामने आए हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *