Diwali 2024 Prasad Recipe: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यह पर्व न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में मनाया जाता है। लोग इसे अपने-अपने तरीके से मनाते हैं, लेकिन एक बात जो सभी जगह कॉमन होती है, वह है इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करना। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व है। इस दिन घरों, मंदिरों, दफ्तरों और दुकानों में मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यदि आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो उन्हें उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को सफेद रंग की चीजें पसंद हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हम आपको मावा बर्फी बनाने की सरल विधि बता रहे हैं, ताकि आप घर पर ही स्वादिष्ट बर्फी बनाकर माता लक्ष्मी का भोग तैयार कर सकें।

मावा बर्फी बनाने का सामान:- 

मावा (खोया): 250 ग्राम
पिसी चीनी: 100 ग्राम (स्वादानुसार)
इलायची पाउडर: 1/2 चम्मच
घी: 1-2 चम्मच
पिस्ता, बादाम या काजू: सजावट के लिए

मावा बर्फी बनाने की आसान विधि:-

  1. सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें और उसमें मावा डालें। धीमी आंच पर मावा को अच्छी तरह से भूनें। इसे इसका रंग हल्का सुनहरा होने और खुशबू आने तक भूने।
  2. मावा भुन जाने के बाद इसे ठंडा होने दें और फिर इसमें पिसी चीनी मिलाएं। इसके बाद इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।
  3. मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर इसे एक घी लगी हुई प्लेट या ट्रे में समान रूप से फैला दें। ऊपर से बारीक कटे हुए पिस्ता, बादाम या काजू छिड़कें और हल्के हाथ से दबा दें ताकि ये बर्फी के ऊपर चिपक जाएं।
  4. अब बर्फी को सेट होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसे अपनी पसंद के आकार में काट लें।

अब आपकी स्वादिष्ट मावा बर्फी तैयार है, इसे दिवाली पर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं और परिवार के साथ इसका आनंद लें!

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *