लखनऊ। पीलीभीत जिले के कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को बारात पहुंचनी थी। लड़की पक्ष ने बारातियों के स्वागत के सभी इतजाम कर रखे थे। लड़की पक्ष के ज्यादातर मेहमान भी पहुंच चुके थे। बारात पहुंचने की घड़ी आती, उससे पहले ही दूल्हे ने लड़की के पिता से दहेज की फरमाइश पूरी न होने पर बारात लाने से साफ इनकार कर दिया। उसने कहा कि पहले बुलेट बाइक और दो लाख रुपये नगद लाओ, उसके बाद ही बारात आएगी। दूल्हे की इस फरमाइश का परिजनों ने भी समर्थन किया। जिसके बाद पीड़ित पक्ष ने पुलिस को तहरीर देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। बहरहाल, पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने पर बुलाकर समझौते की पेशकश की है।

दरअसल, शहर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत शेर मोहम्मद मोहल्ला निवासी हसन की बेटी का निकाह मोहल्ले के ही नासिर से तय हुआ था। दोनों पक्षों की रजा मंदी से 6 माह पूर्व मंगनी की रस्म पूरी चुकी थी। मंगनी के दौरान लड़की पक्ष ने बतौर दहेज एक सोने की अंगूठी, घड़ी, सूट और 30 हजार रुपये नगद दिए थे। निकाह कार्यक्रम के लिए 29 मई की तिथि मुकर्रर हुई थी। आरोप है कि बारात लाने की निर्धारित तारीख से दो दिन पूर्व लड़के पक्ष ने दहेज की डिमांड और बढ़ा दी। दहेज के रूप में दो लाख रुपये नगद और एक बुलेट मोटरसाइकिल मांगी गई। पुलिस को प्राप्त तहरीर में पीड़ित पक्ष ने बताया है कि उन्होंने हैसियत के अनुसार मंगनी के दिन ही दहेज की सारी डिमांड पूरी कर दी थी। लेकिन, निकाह वाले दिन लड़के वालों ने दहेज की मांग बढ़ा दी। उन्होंने बाकी इंतजाम के लिए रुपये खर्च कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें: 17 वर्ष से कम उम्र वालों को वैक्सीन लगवाने को लेकर मारपीट, उल्टे पांव भागी स्वास्थ्य विभाग की टीम

पीड़ित के पिता ने पुलिस को तहरीर देकर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। शिकायतकर्ता का कहना है कि निकाह की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थी। फिर भी आरोपी पक्ष बारात लेकर नहीं पहुंचा। ये अपराध है, ऐसे दहेज लोभियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। पुलिस दोनों पक्षों के बीच सुलह की कोशिश कर रही है।

सीतापुर में बुलेट न मिलने पर निकाह से किया था इनकार
आपको बता दें कि हाल ही में प्रदेश के सीतापुर जिले में भी ससुराल के भरोसे बुलेट पर चढ़ने का ख्वाब देख रहे दूल्हे की दहेज में बुलेट की डिमांड पूरी नहीं हुई तो उसने निकाह करने से साफ इनकार कर दिया था। वहां भी दूल्हे पक्ष के इस फैसले से कन्या पक्ष के लोगों में मायूसी छा गई थी।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *