लखनऊ। सनसिटी जोधपुर शहर के डॉक्टर्स ने एक जटिल ऑपरेशन को अंजाम देकर 5 साल की बच्ची को नया जीवन दिया है। बच्ची के पेट में सामान्य आंत से 5 गुणा बड़ी लम्बी आंत बन गई थी। यह आंत फेफड़ों तक पहुंच गई थी। इसके चलते उसके फेफड़ों ने काम करना कम कर दिया था। इसके साथ ही बच्ची को कैंसर होने की भी संभावना थी। इस बीच एमडीएम के डॉक्टर्स की टीम ने 5 घंटे तक जटिल ऑपरेशन कर बच्ची को नया जीवनदान दिया है। डॉक्टर्स का दावा है कि पेट में आंत के फेफड़ों तक पहुंचने का यह दुनिया का पहला मामला है।

जानकारी के अनुसार, जोधपुर के जाखड़ गांव की रहने वाली 5 साल की पूजा सांस नहीं आने की तकलीफ को लेकर मथुरादास माथुर अस्पताल पहुंची थी। पहले उसे बाल रोग के डॉक्टर ने देखा। उसने बच्ची को कार्डियोथोरेसिक विभाग के डॉ. सुभाष बलारा को रेफर कर दिया। डॉक्टर बलारा ने जांच में पाया कि पूजा का दायां फेफड़ा सिकुड़ गया है। इस बीच अन्य जांच में पता चला कि पूजा के पेट में आंत से 5 गुणा बड़ी आंत बन गई है। यह आंत फेफड़ों तक पहुंचने से उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है। साथ ही उसको दिया जाने वाला खाना भी आंत की नली में जमा होने लगा था।

यह भी पढ़ें: शराब से लदे खड़े ट्रक पर ट्रेलर ने मारी टक्कर, चार ट्रकों में लगी आग

बहुत जटिल थी सर्जरी
डॉ. बलारा ने बताया कि इस तरह का केस दुनिया में अभी तक कहीं नहीं पाया गया है। डॉक्टर्स की टीम ने इस केस की 5 घंटे जटिल सर्जरी कर पूजा को नया जीवन दिया है। पूजा की छाती में दाईं तरफ से केविटी में आइसीटीडी डालकर हवा निकालने का प्रयास किया गया। लेकिन इस दौरान पूजा के बल्ड आना शुरू हो गया। इसके बाद पूजा के चेस्ट में ट्यूब डालकर फेफड़ों का सिटी स्केन करवाया गया। इस दौरान डॉक्टर्स को पता चला कि फेफड़ो के एक भाग में गांठ है। उसने दाईं छाती के आधे हिस्से को घेर रखा है। यह ऑपरेशन गंभीर इसलिए भी था कि उसमें पेट से आंत निकालकर डायफ्राम के रास्ते छाती में जगह बनाई गई। इसके बाद कार्डिक सर्जन डॉ. सुभाष बलारा और उनकी टीम ने पूजा के जटिल ऑपरेशन को सफल बना दिया।https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *