लखनऊ। चेहरे के निखार और हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ दातों की सेहत का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। लेकिन वहीं कुछ लोग दांतों की देखभाल में लापरवाही बरतने लगते हैं। जिसके कारण मुंह से बदबू आना, दांतों में झुनझुनाहट, मसूड़ों में सूजन होने और दांतों से खून निकलने जैसी परेशानियां सामने आने लगती हैं। हालांकि, आप कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से दांतों की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

नमक का पानी
नमक का इस्तेमाल दांतो से जुड़ी कई परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है। कई एक्सपर्ट जहां दांतों में कीटाणु लगने के लिए नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं। तो वहीं मसूड़ों की सूजन से भी राहत दिलाने में नमक का पानी काफी मददगार साबित हो सकता है।

सरसों का तेल
सरसों का तेल भी गम डिजीज को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिला कर इससे मसूड़ों पर धीरे-धीरे मसाज कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ मसूड़ों की सूजन दूर होगी बल्कि दांत भी मजबूत बने रहेंगे।

एलोवेरा
एलोवेरा को एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर माना जाता है। ऐसे में मसूड़ों पर एलोवेरा जेल लगाने से दांतों और मुंह की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *