लाइफस्टाइल : आज के समय में हर व्यक्ति उम्र के हिसाब से फिट और आकर्षक दिखने की कोशिश में लगा रहता हैं। आज की युवा पीढ़ी चाहे वह लड़का हो या लड़की, सभी शारीरिक रुप से खुद को मेनटेन किए रखते हैं। 30 की उम्र में अच्छी पर्सनैलिटी और फिटनेस के लिए लड़कियां पार्लर जाती है तो वहीं लड़के भी जिम ज्वाइन करते हैं या अन्य तकनिकियों का इस्तेमाल करते हैं। ताकि अपने आप को फिट रख सके और उनकी पर्सनैलिटी में निखार आए।

अच्छी पर्सनैलिटी सिर्फ जिम और पार्लर जाने से ही नहीं बन जाती है, उसके लिए लोगो को अपने खान पान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। व्यक्ति को युवा अवस्था में न्यूट्रिएंटस की जरूरत होती है। परंतु अक्सर देखा गया है कि युवा लोग फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं जोकि उनकी सेहत के लिए सही नही है। तो आइए हम आपको बताते है कि अच्छी सेहत और पर्सनैलिटी के लिए किस प्रकार का भोजन करना चाहिए।

  1. अच्छी सेहत के लिए प्रोटीन बेहद ही फायदेमंद साबित होता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी लोगो को प्रोटीनयुक्त भोजन करने की सलाह देते हैं। दूध, अंडा, मीट ,बींस इत्यादि में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है।
  2. शरीर के अंगो को और भी स्ट्रांग करने के लिए पोटैशियम की भी जरुरत बहुत होती है।आपको बता दें कि पोटैशियम दिल और मांशपेशियों को सुचारू ढंग से कार्य करने के लिए बेहद जरूरी होता है।
  3. दूध और पनीर का खान पान में इस्तेमाल करे। साथ ही अंकुरित चने का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना दही और अखरोट का सेवन अच्छा होता है, खाने में किशमिश का इस्तेमाल भी करे।

लेखिका- कीर्ति गुप्ता

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *