लखनऊ। प्याज की कढ़ी नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। वैसे कढ़ी भारतीय घरों की एक पारंपरिक फूड डिश है। पकोड़े वाली कढ़ी और गुजराती कढ़ी तो काफी फेमस भी हैं, लेकिन आज हम आपको कढ़ी की एक खास वैराइटी प्याज की कढ़ी बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। प्याज की कढ़ी राजस्थान में काफी पसंद की जाती है। आज हम आपको राजस्थानी स्टाइल में बनने वाली प्याज की कढ़ी की रेसिपी बताएंगे। इसे बनाना आसान है और इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है।

प्याज की कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
दही – 1 कप
बेसन – 2 टेबलस्पून
प्याज – 1
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
राई – 1 टी स्पून
मेथी दाना – 2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
घी – 1 टेबलस्पून

तड़के के लिए
जीरा – 1 टी स्पून
घी – 1 टेबलस्पून
खड़ा धनिया – 1 टी स्पून
साबुत लाल मिर्च – 1
कढ़ी पत्ता – 15

प्याज की कढ़ी बनाने की विधि
प्याज की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डालकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद दही में बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। इसे हाथों से अच्छी तरह से मसल लें जिससे घोल में गाठें न पड़ जाएं। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गर्म करें। घी गर्म हो जाए तो उसमें राई, मेथी दाना डालकर तड़कने दें। इसके बाद हींग और प्याज डालकर पकाएं। प्याज को तब तक पकाएं जब तक वह नरम न हो जाए।

जब प्याज नरम हो जाए तो इसमें कढ़ी का मिश्रण डाल दें। जरूरत के हिसाब से पानी डालें और धीमी आंच पर कढ़ी को पकने दें। इस दौरान कढ़ी में स्वाद के हिसाब से नमक डालें और लगभग 15 मिनट तक पकने दें। तय समय के बाद गैस को बंद कर दें। अब तड़के के लिए एक छोटी कड़ाही में घी गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें जीरा, साबुत धनिया डालकर पकाएं। कुछ सेकंड बाद इसमें कढ़ी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च डालकर 10 सेकंड तक तड़का लगने दें फिर गैस बंद कर दें। अब तड़के को कढ़ी में डाल दें। आपकी स्वादिष्ट प्याज की कढ़ी बनकर तैयार हो चुकी है। https://gknewslive.com

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *