हेल्थ डेस्क: नारियल पानी सेहत के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है ये स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. दरअलस, नारियल पानी में अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन की ड्राइनेस को दूर करने और उसे सॉफ्ट बनाने में असरदार है. इसके अलावा, नारियल पानी में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो एजिंग के लक्षण को दूर रखते हैं और चेहरे पर फाइन लाइन, पिगमेंटेशन आदि नहीं होते. इसमें मौजूद हाई इलेक्‍ट्रोलाइट कंटेंट स्किन को सूदिंग करने में मदद करता है और चेहरा फ्रेश और ग्‍लोइंग नजर आता है. इसके अलावा, स्किन पर होने वाले ब्‍लैक हेड्स, पिगमेंटेशन, पिंपल्‍स, रेडनेस आदि को भी ठीक करने में ये असरदार है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप नारियल पानी को स्किन केयर रुटीन में किस तरह शामिल कर सकते हैं और इसके क्‍या क्‍या फायदे हैं.

क्‍लींजर की तरह करें नारियल पानी का इस्‍तेमाल
आप चेहरे को क्‍लीन करने के लिए नारियल पानी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.आप नारियल पानी को किसी बर्तन में निकालें और चेहरे पर इससे छींटे मारें. आप रूई की मदद से इसे चेहरे पर वाइप भी कर सकते हैं.

मेकअप उतारने के लिए करें इस्‍तेमाल
नारियल पानी की मदद से आप चाहें तो अपने मेकअप को क्‍लीन कर सकते हैं. आप इसके लिए कॉटन वाइप की भी मदद ले सकते हैं और स्‍प्रे बोतल की भी मदद ले सकते हैं.

फेस मास्क की तरह करें प्रयोग
एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल पानी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और फेंट लें. अब इसे मास्क की तरह अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं. 10 मिनट बाद चेहरे को धो लें. चेहरे पर निखार भी आएगा और कई समस्‍याएं कम होंगी.

टोनर की तरह करें इस्‍तेमाल
अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर पोछ लें. अब रूई की मदद से कोकोनट वॉटर को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *