Health Tips: काम के दबाव, कोरोना काल और कई सारे सामाजिक कारणों के चलते पिछले कुछ सालों में लोगों में कई तरह की मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। जीवनशैली और खान पान को ठीक रखने के लिए मानसिक समस्याओं के खतरे को कम किया जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक, पौष्टिक आहार शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए चलिए जानते हैं की किन चीजों का सेवन कर हम डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या को दूर कर सकते है।

पालक:-
पालक और हरी पत्तेदार साग पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इनका सेवन सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसके सेवन से मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड मिलता है, जो अवसाद के खतरे को कम करता है। पालक में मौजूद यौगिक गुण वृद्ध लोगों में डेमेंशिया के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज:-
मानसिक स्वास्थ्य के लिए साबुत अनाज काफी लाभकारी आहार है। साबुत अनाज में जटिल कार्बोहाइड्रेट और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन अवशोषित करने में मदद करता है, और चिंता को भी कम करते है।
विज्ञापन

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *