Health Tips: पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कहा जाता है कि ठंडा पानी पीने के बजाए गर्म पानी ज्यादा सेहतमंद होता है। इस कारण लोग अक्सर गर्म पानी पीते हैं। लोगों को ऐसा भी लगता है की गर्म पानी ज्यादा पीने से वजन कम होता है। लेकिन एक्सपर्ट के मुताबिक ठंडा और गर्म पानी पीने के मुकाबले में नॉर्मल पानी पीना ज्यादा असरदार है। अधिक गर्म पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए चलिए जानते हैं गर्म पानी के सेवन का सेहत पर क्या होता है असर।

गर्म पानी पीने के फायदे:- हल्के गर्म पानी का सेवन पेट साफ करता है और मल त्याग में समस्या नहीं होती। इससे पेट में ऐंठन व दर्द कम हो सकता है। अपच और एसिडिटी की समस्या दूर होने के साथ ही गर्म पानी भोजन पचाने में भी मदद करता है। हल्का गुनगुना पानी पीने से वजन कम होता है और अधिक भूख भी नहीं लगती। हल्का गर्म पानी पेट और आंतों को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है।

गर्म पानी पीने के नुकसान:- अधिक गर्म पानी के सेवन से आपको किडनी में दिक्कत, नींद न आना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, अगर शरीर में 55-56 प्रतिशत पानी है तो यह शरीर को हाइड्रेट करेगा। लेकिन गर्म पानी का सेवन शरीर को हाइड्रेट नहीं करता, बल्कि डिहाइड्रेशन की शिकायत को बढ़ा सकता है। जिसका सीधा असर किडनी पर पड़ता है। गर्म पानी के कारण विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे किडनी खराब होने लगती है। रात में गर्म पानी पीकर सोने से अधिक पेशाब महसूस होती है। नींद पूरी न होने से व्यक्ति थकान महसूस करने लगता है। मानसिक समस्या हो सकती है।

नोट: ———————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी.के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *