Health Tips : योग के दैनिक अभ्यास संपूर्ण शरीर के लिए लाभकारी होता है। यह न सिर्फ आपके मन को शांत और बेहतर तरीके से काम करने में मदद करने वाला अभ्यास है, साथ ही इसके कई प्रकार के शारीरिक स्वास्थ्य लाभ भी देखे गए हैं। हल्के स्तर के व्यायाम, श्वास और ध्यान के उपाय आपको खुशी देने और संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने फायदेमंद हो सकते हैं। यदि आप 3 महीने तक सप्ताह में कम से कम तीन बार दिन में एक घंटे योग के अभ्यास की आदत बना लेते हैं तो यह रक्तचाप, हृदय गति और मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल:-

योग के अभ्यास में एक निश्चित पैटर्न में सांस लेने के अभ्यास भी शामिल होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ-साथ तनाव को दूर कर सकता है। योग आपके मन और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। यह रक्तचाप को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ा रहता है तो योग को दिनचर्या में शामिल करके लाभ पा सकते हैं।

जोड़ों की समस्याओं में आराम:-

विभिन्न प्रकार के गठिया वाले लोग जो नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, उनमें जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो सकती है। ये मांसपेशियों की शक्ति में सुधार करने के साथ जोड़ों पर पड़ रहे अतिरिक्त दबाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य होगा बेहतर:-

योग हमारे शरीर में तनाव हार्मोन को कम करने के साथ-साथ एंडोर्फिन और जीएबीए (गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड) जैसे लाभकारी मस्तिष्क रसायनों को बढ़ाता है। डिप्रेशन के शिकार लोगों को नियमित योग के अभ्यास से लाभ मिल सकता है। मन के शांत रहने से शारीरिक स्वास्थ्य में भी विशेष लाभ मिलता है।

—————-

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *