PROTEIN DIET: हमारे शरीर को ऊर्जा देने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। स्वस्थ रहने के लिए हमें अपनी डाइट में रोजोना प्रोटीन से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए। हमारी डाइट का करीब 15 से 35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होना चाहिए। प्रोटीन से शरीर को भरपूर एमिनो एसिड्स प्राप्त होते हैं। बच्चों की ग्रोथ और फिटनेस को बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है।

प्रोटीन क्या है?
प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो शरीर के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में कार्य करता है। यह बालों, हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरुरी है।

1. छोले
छोला प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। आप छोले को चावल या रोटी के साथ खा सकते हैं या सलाद बनाकर खा सकते हैं। काबुली चने का सैंडविच पेट भरने वाला और पौष्टिक भी होता है। लगभग 43 ग्राम छोले में 4.1 ग्राम प्रोटीन होता है. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं छोले आपको कई जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं।

2. क्विनोआ
लगभग एक कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर होता है। ये प्रोटीन का प्लांट बेस्ड सोर्स है। आप क्विनोआ सलाद तैयार कर सकते हैं और यह आपको बहुत ज्यादा कैलोरी लेने से रोकेगा।

3. हरी मटर
हरी मटर प्रोटीन से भरपूर होती है। इसको अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीकों से आप वाकिफ होंगे। हरी मटर भी डाइट में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के और फोलेट शामिल कर सकते हैं।

4. चिया बीज
वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग आमतौर पर चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। वजन घटाने के लिए चिया सीड्स एकदम सही हैं। ये छोटे बीज फाइबर और प्रोटीन से भरे होते हैं। ये दो पोषक तत्व आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं और आपके कैलोरी सेवन को कम करते हैं, जिससे आपका वजन कम करने में मदद मिलती है।

5. बादाम
बादाम सबसे ज्यादा खाए जाने वाले नट्स में से एक है। कई लोग अक्सर अपने दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए बादाम के साथ करते हैं। बादाम विटामिन ई, प्रोटीन, मैग्नीशियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप हर दिन एक मुट्ठी बादाम का सेवन करके अपने प्रोटीन सेवन और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *