Benefits Of Sugarcane Juice: गर्मियों में एक गिलास गन्‍ने का जूस ना सिर्फ स्‍वाद में टेस्‍टी लगता है बल्‍कि इसे पीने से शारीरिक बीमारियों से भी मुक्‍ती मिलती है। भारत में गन्‍ने की फसल सबसे ज्‍यादा होती है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां जैसे, एनीमिया, जौण्डिस, हिचकी आदि ठीक हो जाते हैं।

गन्ने के जूस में पाए जाते हैं ये गुण
इसमें आयरन, मैग्नेशियम कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। जिसकी जरूरत हमारे शरीर को होती है। ये उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करता है, हड्डियों को मजबूत करता है, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है, वजन घटाने में सहायक है। इसके साथ ही जॉन्डिस और वायरल फीवर में भी लाभदायक है। गर्मी के दिनों में शरीर को हायड्रेड रखने में गन्ने का रस बहुत ही लाभकारी होता है। आइए गन्ने रस पीने के फायदे जानते हैं।

पाचन तंत्र को करता है मजबूत

इसमें पोटैशियम की अधिकता होती है जो पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ ही गन्ने का रस पेट में होने वाले संक्रमण को समाप्त करने में सहायक है। जब कभी आपको कब्ज की समस्या हो तो गन्ने का रस ट्राई करें। इससे कब्ज की समस्या में आराम मिलता है।

कैंसर रोग में प्रभावशाली

इसमें आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं जो कैंसर रोग से लड़ने की क्षमता देते हैं। इन तत्वों की वजह से गन्ने के रस का स्वाद नमकीन होता है।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड पाए जाते हैं जो त्वचा की सभी समस्यायों को दूर करते हैं। साथ ही इसके सेवन से त्वचा में एक्स्ट्रा निखार आता है। आप चाहे तो त्वचा पर निखार लाने के लिए गन्ने के रस का रोजाना कर सकते हैं।

पीलिया रोग में गुणकारी

डॉक्टर्स हमेशा पीलिया रोग से पीड़ित मरीज को गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। वहीं मधुमेह से पीड़ित लोग भी गन्ने के रस का सेवन कर सकते हैं। इसमें ग्लाइसीमिक इंडेक्स बहुत कम मात्रा में पाया जाता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *