वाराणसी: प्रदेश में मुखिया योगी आदित्यनाथ वाराणसी में होने वाले वाई-20 के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के लिए गुरुवार अपने दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। 17 से 20 अगस्त तक चलने वाले इस समारोह का आज आगाज हो गया है। Y- 20 सम्मेलन का उद्घाटन सीएम योगी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे। आपको बता दें की इस दौरान सीएम योगी जी20 देशों के युवाओं से भी मिलेगें।

Y-20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत कल बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी, उत्तर प्रदेश में सुपर कंप्यूटिंग सेंटर और प्रेसिजन इंजीनियरिंग हब के दौरे के साथ शुरू हुई। इसमें वाई-20 प्रतिनिधियों को इस बात की जानकारी प्रदान की गई कि इस तकनीक के माध्यम से किस प्रकार से ज्यादा एप्लिकेशन डोमेन और महत्वपूर्ण मिशनों को परिवर्तित करने वाला लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। आईआईटी बीएचयू के संकाय सदस्यों ने उन्हें बताया कि कैसे सुपर कंप्यूटिंग सेंटर ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में देश के अनुसंधान एवं विकास को उन्नत किया है।

PunjabKesari

जाने क्या है Y -20 समिट…

Y-20 भी जी20 के आधिकारिक सहभागिता समूहों में से एक है। इसमें जी20 देशों के 600 से अधिक युवा हिस्सा लेंगे। लोकतंत्र और शासन में युवाओं की भूमिका विषय पर विमर्श होगा। जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। सम्मेलन दुनिया भर से आए प्रतिभागियों को सहयोग और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा। युवाओं के लिए विकास का नया मार्ग प्रशस्त होगा।

ये भी पढ़ें: मोहनलालगंज में इंसानियत शर्मसार, नाले में पड़ा मिला नवजात का शव

ये भी पढ़ें: UP Weather: लखनऊ में झमाझम बार‍िश से बदला मौसम, उमस भरी गर्मी से म‍िली राहत

ये भी पढ़ें: काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार, साधकों के अंदर तेज होते हैं: बाबा उमाकांत जी

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *