हेल्थ डेस्क: मूंगफली सेहत के लिए गुणकारी है | मूंगफली में मैग्नीशियम, फोलेट और व‍िटाम‍िन ई जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। कहा जाता है कि मूंगफली प्रोटीन का भी अच्‍छा स्रोत है। मूंगफली आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में बहुत ही सहायता करता है।

मूंगफली का सेवन अक्सर शाम के नाश्ते के रूप में किया जाता है। इन्हें प्रोटीन बार, लड्डू या चाट में भी मिलाया जा सकता है। “मूंगफली का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह या दिन का समय होगा। यदि आप प्रतिदिन मूंगफली खाते हैं तो आपको प्रोटीन, विटामिन, खनिज और बहुत कुछ मिलता है। मूँगफली में किसी भी अखरोट से अधिक प्रोटीन होता है जिसमें 30 से अधिक आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं, और यह वसा का एक अच्छा स्रोत है।

इश्क.. बहस और कत्ल! बेटे की मोहब्बत ने ली मां-बाप की जान

मूंगफली रेस्वेराट्रोल का भी एक अच्छा स्रोत है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो पुरुषों में यौन से सबंधित समस्याओं को सुधारने में मदद करता है। रेस्वेराट्रोल शुक्राणु की गुणवत्ता और स्तंभन क्रिया में सुधार कर सकता है। मूंगफली में रेसवेरेट्रॉल नाम का एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है। इसका सेवन करने से स्‍पर्म क्‍वॉल‍िटी बेहतर बनाने में मदद म‍िलती है। अगर आप मूंगफली के पाउडर को दूध में म‍िलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। जिससे आपको यौन शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है।

 त्वचा के लिए भी अच्छी मूंगफली …

मूंगफली कई पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। वे विटामिन बी6, विटामिन ई, नियासिन, जिंक, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों और नाखूनों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, आपके पाचन में सुधार कर सकते हैं, आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं, और झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम कर सकते हैं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *