नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व् वायनाड से सांसद राहुल गाँधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है | केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि चीन के द्वारा मानक मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना हिस्सा बताए जाने को लेकर दवा कि यह विषय बहुत गंभीर है लेकिन चीन ने पहले ही लद्दाख में भारत की जमीन हड़प ली है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस पर कुछ बोलना चाहिए।

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि, “प्रधानमंत्री ने कहा था कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई है। यह सरासर झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है।” उन्होंने कहा, “मानचित्र की बात तो गंभीर है, लेकिन चीन ने असल में हमारी जमीन ले ली है। इस पर प्रधानमंत्री को कुछ कहना चाहिए।” चीन ने पिछले दिनों अपने ‘मानक मानचित्र’ का 2023 का संस्करण आधिकारिक रूप से जारी किया था, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर को उसके हिस्से के रूप में दर्शाया गया है।

राशिफल: तुला राशि वालों की चल संपत्ति में होगी वृद्धि, पढ़ें दैनिक राशिफल

भारत ने अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को चीन के मानचित्र में दिखाए जाने के संबंध में पड़ोसी देश के दावों को मंगलवार को ‘आधारहीन’ बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि चीनी पक्ष के ऐसे कदम सीमा से जुड़े विषय को केवल जटिल ही बनाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने चीन के तथाकथित ‘मानक मानचित्र’ के 2023 के संस्करण के बारे में पूछे गए सवालों पर अपने बयान में कहा, ‘‘हमने चीन के तथाकथित ‘मानक मानचित्र’ के 2023 के संस्करण पर राजनयिक माध्यमों से कड़ा विरोध दर्ज कराया है, जिसमें भारतीय क्षेत्र पर दावा जताया गया है।’’

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *