भोपाल: IAF ने आज अपने 91वें स्थापना दिवस के मौके पर भोपाल में शौर्य दिखाया। बोट क्लब (बड़ा तालाब) पर यह किसी वॉटर बॉडी के ऊपर देश का सबसे बड़ा एयर शो है।

गजराज फॉर्मेशन में रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट Il-78 ने दो M-2000 प्लेन में हवा में फ्यूल भरा। दो चिनूक हेलिकॉप्टर ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की। इसी पोजिशन में हेलिकॉप्टर ने राउंड लिए। तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए। इनके गर्जन से आकाश गूंज गया। 9 सूर्य किरण विमान ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया। भोजेश्वर महादेव के सम्मान में एयरक्राफ्ट ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार बनाया।

इस रोमांच का साक्षी बनने के लिए VIP रोड, वन विहार से लेकर राजा भोज सेतु तक दर्शकों की भारी भीड़ रही। घरों और होटलों की छतों से लोगों ने शो देखा।

UP में शर्मसार करने वाली घटना, ANM सेंटर में बच्ची के साथ दुष्कर्म, वीडियो वायरल…

HAL ध्रुव हेलिकॉप्टर ने हवा में दिल का शेप बनाया

एयर शो में सबसे पहले Mi-17 V-5 हेलिकॉप्टर्स से आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने 8000 फीट की ऊंचाई से बड़े तालाब में पैराशूट से स्काई डाइविंग की। मनुआभान टेकरी से दो चिनूक हेलिकॉप्टर के उड़ान भरने के बाद ध्वज फॉर्मेशन में 4 चेतक हेलिकॉप्टर ने उड़ान भरी। इस बीच सुबह 10.17 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पत्नी साधना सिंह के साथ पहुंचे।

पृथ्वी फॉर्मेशन में C-130J सुपर हर्कुलस, AN-32 प्लेन ने शौर्य दिखाया। 5 जगुआर एयरक्राफ्ट ने शमशीर फॉर्मेशन में करतब दिखाए। सारंग टीम के 4 HAL ध्रुव हेलिकॉप्टर ने हवा में दिल का शेप बनाया।

एयर मार्शल एके भारती ने बताया कि एयर शो की थीम ‘पावर बियोंड बाउंड्रीज’ रही। हम हर साल नए शहर में शो करते हैं। इस बार भोपाल आए। भोपाल अच्छा शहर है। वायु सेना को पसंद आया। फाइटर प्लेंस को बर्ड्स से दिक्कत होती है। सर्वे के अनुसार यहां स्टैंडर्ड हाइट्स पर कम बर्ड्स मिले। यह एयर शो के लिए अच्छी बात है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *