Health Tips : समय के साथ बदलती लाइफस्टाइल और आहार में गड़बड़ी के कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खानपान में गड़बड़ी और फोन का ज्यादा प्रयोग करने के कारण लोगों को आंखों से जुडी सस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, मोबाइल-कंप्यूटर्स के अधिक इस्तेमाल और डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बिमारी के कारण भी आंखों की सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता है। तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके प्रयोग से आप अपनी आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

स्वस्थ और पौष्टिक आहार:-

स्वस्थ और पौष्टिक आहार न सिर्फ आपको बल्कि आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। ओमेगा-3 फैटी एसिड, ल्यूटिन, जिंक और विटामिन-सी और ई जैसे पोषक तत्व मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आप अपनी थाली में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे आपकी आंखे सेहतमंद रहेंगी।

धूम्रपान, नशे से रहे बिल्कुल दूरी:-

धूम्रपान फेफड़ों के साथ ही आंखों को भी खराब करता है। अध्ययनों में धूम्रपान को मोतियाबिंद, ऑप्टिक तंत्रिका को क्षति पहुंचाने और मैक्यूलर डीजेनरेशन के खतरे को बढ़ाने वाला पाया गया है। धूम्रपान छोड़कर इस तरह के खतरे को कम किया जा सकता है।

स्क्रीन टाइम को करें कम:-

मोबाइल-कंप्यूटर या टेलीविजन जैसे स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आंखों के लिए बहुत हानिकारक होती है। अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन इस तरह के जोखिमों को कम करने के लिए 20/20/20 नियम की सिफारिश करता है। इसमें हर 20 मिनट में कम से कम 20 फीट दूर किसी वस्तु को 20 सेकंड के लिए ध्यान से देखने की सलाह दी जाती है। ऐसा करके आप आंखों से संबंधित कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

————–

अस्वीकरण: संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। जी. के. न्यूज़ लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *