Rice Water Benefits: चेहरे पर चावल का पानी लगाने के कई फायदे हैं. ये एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है जो कि आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चावल बनाते समय उसे धुलकर पानी हम फेंक देते हैं. जबकि उसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं. यहां तक की दक्षिण कोरिया और जापान में इसे स्किन केयर प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

चावल का पानी ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा को निखारने के लिए भी स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. चावल के पानी में अमीनो एसिड्स. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिज काफी पाया जाता है. यह एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक है. इस पानी को लगाने पर त्वचा की कसावट बढ़ने में भी मदद मिलती है. वहीं चावल के पानी से टैनिंग, दाग-धब्बों और सनबर्न की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है.

बचे हुए पानी को ऐसे करें इस्तेमाल

जब हम चावल उबालते हैं या इसे भिगोते हैं तो चावल का बचा हुआ पानी अक्सर फेंक देते हैं. जबकि ये पानी विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर है जो त्वचा कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं. ये एक प्राकृतिक त्वचा क्लींजर है। इसमें बी1, सी, और ई जैसे विटामिन और खनिज होते हैं जो छिद्रों को कम करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने में मदद करते हैं. इसका नियमित उपयोग त्वचा कोशिकाओं को प्रदूषण और पर्यावरणीय नुकसानों से बचाता है और इसे अधिक लचीला बनाता है. इसके अलावा भी चावल का पानी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है.

चेहरे पर चावल के पानी का उपयोग कैसे करें
चावल का पानी, स्किन के लिए आप कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें सबसे पहले तो आपको करना ये है कि चावल का पानी लें और इसे रूई में लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं। दूसरा, आप चेहरे को मुल्तानी मिट्टी से स्क्रब करने के बाद चावल के पानी से अपना चेहरे धो सकते हैं। ये एक प्रकार से क्लींजर की तरह काम करेगा और चेहरे में पोर्स को अंदर से साफ करने में मददगार होगा।

टोनर की तरह लगाएं
इस चावल के पानी को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका है कि आप इसे टोनर की तरह लगाएं. टोनर की तरह चावल का पानी लगाने के लिए इसे रूई में लेकर चेहरे पर मलें. कुछ देर बाद आप चाहे तो चेहरा धो भी सकते हैं.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *