Bird Flu: अगर आप भी नॉनवेज खाते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि एक बार फिर से बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए मरे हुए मुर्गे-मुर्गियों का सैंपल लिया था और उसे राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजा था. अब वहां से रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में मरे हुए पक्षियों में बर्ड फ्लू (H5N1) वायरस मिलने की पुष्टि की गई है.

बर्ड फ्लू क्या होता है?
एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू, एवियन (Bird) इन्फ्लूएंजा (Flu) प्रकार A वायरस के संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी है. ये वायरस दुनिया भर में जंगली एक्वेटिक बर्ड में फैलती है और घरेलू पोल्ट्री और अन्य पक्षी और पशु प्रजातियों को संक्रमित कर सकते हैं.

ये हैं बर्ड फ्लू के लक्षण
बुखार आना
खांसी होना
गले में दर्द
मांसपेशियों में दर्द

कैसे करें बर्ड फ्लू से बचाव
बर्ड फ्लू को लेकर चेतावनी जारी करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में डब्लूएचओ ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को जंगली जीव, जानवर या पक्षी मृत अवस्था में दिखाई देता है तो उसके पास जाने या उसे छूने से बचें. ऐसी स्थिति में स्थानीय अधिकारियों को संपर्क करें. अगर आप नॉनवेज का सेवन करते हैं तो इसे खाने से बचें.

बर्ड फ्लू इंसानों को कैसे हो सकता है?
संक्रमित पक्षियों की लार, म्यूकस और मल में एवियन फ्लू के वायरस मौजूद होते हैं. मनुष्यों का एवियन फ्लू वायरस से संपर्क तब होता है, जब कोई वायरस वाली चीज को टच करता है और फिर अपनी आंखें, नाक या मुंह को टच करता है. यह वायरस हवा में मौजूद बूंदों या डस्ट से भी फैल सकता है.

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *