Weight Loss Diet: फास्ट फूड, तनाव, इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान हैं। मोटापा न सिर्फ आपके कॉन्फिडेंस लेवल को गिराता है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का भी कारण बनता है। यहीं वजह है कि लोग वजन घटाने के लिए तमाम कोशिशे करते रहते हैं। कई लोग वेट लॉस के लिए हैवी वर्कआउट करते हैं, तो कुछ खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। लेकिन इससे आप कभी भी आइलड वेट तक नहीं पहुंच सकते हैं। अगर आप वाकई में हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) करना चाहते हैं, तो सिर्फ कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

गर्मी में ज्यादा कम होता है वजन

फिटनेट एक्सपर्ट से ये बात आपने सुनी होगी कि सर्दियों की तुलना में सीजन में वजन आसानी से कम किया जा सकता है। ये बात सही भी है, क्योंकि गर्मियों के सीजन में लोगों की खाने की आदतों में भी काफी परिवर्तन आते है और प्राणायम भी अधिक किया जा सकता है। गर्मी में लोग तैलीय चीजों से भी दूरी बना कर रखते हैं और तरल प्रदार्थ का सेवन करना ज्यादा पसंद करते है जो वजन घटाने का कारगर उपाय है।

गर्मियों में ज्यादा नहीं खा सकते खाना

डॉक्टर सलाह देते है की एक साथ ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए। गर्मियों में आप एक बार में बहुत सारा खाना नहीं खा सकते हैं इसलिए कोशिश कीजिए कि थोडा-थोडा भोजन दिन में बार-बार खाएं। भोजन की दिनचर्या का निर्धारण करे सुबह ब्रेकफास्ट, फिर लंच, शाम को हल्का फुल्का नाश्ता और रात्रि में हल्का भोजन करे, यह दिनचर्या आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाएगी और वजन कम करने में सहायक होगी।

इन खानों से रहें दूर

गर्मियों के मौसम बहार के खाने को अवॉयड कर घर के भोजन का मजा लेना ज्यादा अच्छा होता है इस मौसम में मैदे से बनी चीजों जैसे समोसा, कचौडी व भटूरा, तला-भुना, वसायुक्त पदार्थ जैसे दूध, शर्करा एवं मीठे का परहेज करना चाहिए, गर्मियों में यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो फलों के जूस का सेवन कम करे। तरबूज, खरबूज, संतरा और नींबू का सेवन करना स्वास्थ की दृष्टि से बेहद लाभदायक है।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *