Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ होती है और इसी के साथ शुरू होता है माता रानी के पूजन का विशेष महीना। इस बार चैत्र नवरात्रि व्रत 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं जो 17 अप्रैल को समाप्त होंगे। ऐसी मान्यता है कि, इन नौ दिनों में जो भी लोग सच्चे मन से माता रानी की पूजा करते हैं, उनकी हर मनोकामना पूरी होती है। कई लोग आपमें मन की शांति और माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ नौ दिन का व्रत रख फलाहार का सेवन करते है। अगर आप भी नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखने का सोच रही हैं, तो फलाहारी थाली तैयार कर सकती हैं। आप इस फलाहारी थाली को माता रानी को भोग भी लगा सकती हैं।

कुट्टु का पराठा:-

लोग अक्सर व्रत में कुट्टू की पूड़ी बनाकर खाना पसंद करते है, लेकिन आप चाहें तो कुट्टुु का पराठा बना सकती हैं। जो ज्यादा ऑइली भी नहीं होता और स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदे मंद होता है।

फ्रूट रायता:-

गर्मी में व्रत के दौरान शरीर को तरोताजा रखने के लिए आप फ्रूट रायता बना सकती हैं। यह आपके शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाएगा और उसे हाइड्रेट भी रखेगा।

आलू की सब्जी:-

व्रत में ज्यादातार लोगों को आलू की सब्जी खाना पसंद होता है। इसमें ज्यादा मसाले नहीं होते हैं, और आप से माता रानी को भोग भी लगा सकती हैं। आप चाहें तो आलू की दही रसेदार सब्जी भी बना सकती हैं।

साबूदाना की खिचड़ी:- 

साबूदाना खिचड़ी हर किसी को पसंद आती है। आप अपनी फलाहारी थाली को पूरा करने के लिए स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी जरूर बनाएं।

मखाने की खीर:-

मखाने की खीर खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। व्रत में मखाने की खीर खाने से आपका पेट पूरा दिन भरा रहेगा और इस खीर के साथ ही आपकी थाली में कुछ मीठा भी जुड़ जाएगा। इसलिए व्रत के दौरान अपनी फलाहारी थाली में मखाने की खीर जरूर बनाएं।

admin

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *